Olymp Trade पर सापेक्ष शक्ति सूचकांक (RSI) रणनीतियों का उपयोग करना

 Olymp Trade पर सापेक्ष शक्ति सूचकांक (RSI) रणनीतियों का उपयोग करना


सापेक्ष शक्ति सूचकांक (RSI) ट्रेडिंग रणनीतियाँ

आज हम आरएसआई थरथरानवाला की कुछ विशेषताओं और इसके पेशेवर समायोजन के तरीकों पर जाएंगे। आप इस संकेतक का एक सामान्य विचार यहां प्राप्त कर सकते हैं। किसी भी थरथरानवाला की तरह, कई सामान्य सिद्धांत हैं, जिन्हें लोगों को आरएसआई को कॉन्फ़िगर करते समय ध्यान में रखना चाहिए:
  1. मानक क्षेत्र में संकेतक ग्राफ की गति (70% से ऊपर / 30% से नीचे) एक उत्क्रमण का संकेत नहीं है! यह एक चेतावनी है कि प्रवृत्ति उलट जल्द ही शुरू हो जाएगी।
  2. सूचक क्षेत्र में (70% / 30% से ऊपर) क्षेत्र में चला जाता है, प्रवृत्ति उलट होने की अधिक संभावना है।
  3. परिसंपत्ति के इतिहास का विश्लेषण करने के बाद, आप स्थानीय पैटर्न के नियम को लागू कर सकते हैं: यदि आरएसआई के एक ही प्रतिशत में प्रवृत्ति कई बार उलट गई है, तो आप एक और प्रवृत्ति को उलटा मान सकते हैं, क्योंकि यह उसी दर पर वापस आ जाता है।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि आरएसआई ज़ोन की मानक सेटिंग्स (30% और 70%) सार्वभौमिक हैं। उसी समय, उन्हें संकेतक के काम में सुधार करने के लिए बदला जा सकता है। इसे करने के दो तरीके हैं:


आरएसआई रणनीति 1

बिंदु 2 के अनुसार, आप सभी संपत्तियों के लिए ओवरबॉट / ओवरसोल्ड ज़ोन को "संकीर्ण" कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, 70/30 का उपयोग न करें, लेकिन 73/27, 75/25, आदि इस मामले में, मात्रा गुणवत्ता बन जाएगी। यही है, जोनों को जितना अधिक संकरा किया जाए, सूचक को मिलने वाले संकेत उतने ही कम होंगे। और हमें जितने कम सिग्नल मिलते हैं, उनकी गुणवत्ता उतनी ही बेहतर होती है।

ओलंपिक ट्रेड प्लेटफ़ॉर्म पर संकेतक को कॉन्फ़िगर करने के लिए, आपको एक अलग "तकनीकी विश्लेषण" विंडो चुननी चाहिए (स्क्रीनशॉट दिखाता है कि एयूडी / यूएसडी परिसंपत्ति के लिए संकेतक कैसे सेट किया जाए)।

हम आपको अगले लेख में आरएसआई संकेतक को कॉन्फ़िगर करने के दूसरे और अधिक उन्नत तरीके के बारे में बताएंगे। बने रहें और हमारे अपडेट का पालन करें!

Olymp Tradeपर सापेक्ष शक्ति सूचकांक (RSI) रणनीतियों का उपयोग करना


आरएसआई रणनीति 2

बिंदु 3 के अनुसार, कोई एक विशिष्ट संपत्ति के लिए संकेतक को और भी अधिक सटीक रूप से कॉन्फ़िगर कर सकता है। उदाहरण के लिए, दो कार्यदिवसों के लिए 5 मिनट के कैंडलस्टिक्स पर AUD / USD की संपत्ति देखें।

स्थानीय पैटर्न (जो पहले से हो चुके ट्रेंड रिवर्सल हैं) का उपयोग करते हुए, हम इंडिकेटर ज़ोन को स्थानीय अधिकतम संख्या में रिवर्सल से स्थानांतरित करते हैं, जैसे कि समर्थन / प्रतिरोध स्तर के साथ काम करते समय। हमारे उदाहरण में, ओवरसोल्ड ज़ोन 30% (डिफ़ॉल्ट मान) पर रहेगा।
Olymp Tradeपर सापेक्ष शक्ति सूचकांक (RSI) रणनीतियों का उपयोग करना
आइए ज़ोन के स्तरों को परिभाषित करें। ज़ोन 1 का स्तर स्थानीय रूप से कॉन्फ़िगर किया गया ज़ोन प्रारंभ है (जो दिए गए उदाहरण में 30% है)। हम ज़ोन 2 के स्तर को उसी तरह से परिभाषित करते हैं जिस तरह से हम उन स्तरों को निर्धारित करते हैं जो दिन के शिखर मूल्यों का उपयोग करके स्वचालित रूप से निर्मित होते हैं।

ये क्रमशः प्रत्येक क्षेत्र में सूचक के शिखर मान होंगे। उन्हें इंगित करने के लिए, आप क्षैतिज रेखा उपकरण का उपयोग कर सकते हैं। हमारे उदाहरण में, यह 24% होगा, जो कि रेड बॉटम लाइन है।

ओवरबॉट ज़ोन के स्तरों को उसी तरह कॉन्फ़िगर करें। स्थानीय रूप से, वे 66% और 75% होंगे। ट्रेडिंग सिद्धांत यह है: यदि जोन 1 के स्तर पर ट्रेंड रिवर्सल नहीं शुरू होता है, तब तक इंतजार करना आवश्यक है जब तक कि यह जोन 2 के स्तर पर पहुंचकर एक-स्पर्श संकेत प्राप्त करने के लिए न हो और उनके बीच की खाई में रिवर्सल का व्यापार न करें। ।


ट्रेडिंग के लिए आरएसआई का उपयोग करने की सिफारिशें

ज़ोन 1 के स्तर को 60% से कम और 40% से अधिक नहीं सेट करें, क्योंकि उस तस्वीर में सबसे अधिक संभावना है कि यह परिसंपत्ति की कम अस्थिरता को इंगित करता है, और इसे व्यापार करने की अनुशंसा नहीं की जाती है।

यह भी याद रखना चाहिए कि आरएसआई संकेतक की ऐसी स्थापना प्रत्येक संपत्ति और कैंडलस्टिक्स के समय सीमा के लिए अद्वितीय होगी। इसके अलावा, इसे निरंतर समायोजन (दिन में कम से कम एक बार या ज़ोन 2 के चरम मूल्यों के ब्रेकआउट के मामले में) की आवश्यकता होती है।

5 मिनट की कैंडलस्टिक्स पर तकनीकी विश्लेषण की एक अलग विंडो में ट्रेडिंग शुरू करने और दो ट्रेडिंग दिनों के लिए चार्ट को स्केल करने से पहले प्रत्येक परिसंपत्ति के लिए चार ज़ोन स्तर निर्धारित करने की सिफारिश की जाती है।

यदि आप विश्लेषण और व्यापार के लिए कैंडलस्टिक्स के अन्य समय-सीमा का उपयोग करते हैं, तो आपको यह ध्यान रखना होगा कि यदि समय-सीमा बदली जाती है, तो आरएसआई को फिर से संगठित किया जाएगा, जिससे ज़ोन का पुनर्निर्माण होगा। आप परिसंपत्तियों के लिए क्षेत्रों के वर्तमान मूल्यों को लिख सकते हैं ताकि व्यापार करते समय संदर्भ में आसानी के लिए वे हमेशा आपकी आंखों के सामने रह सकें।
Thank you for rating.
एक टिप्पणी का जवाब दें उत्तर रद्द करे
अपना नाम दर्ज करें!
कृपया सही ईमेल एड्रेस बताएं!
कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
g-recaptcha फ़ील्ड की आवश्यकता है!

एक टिप्पणी छोड़ें

अपना नाम दर्ज करें!
कृपया सही ईमेल एड्रेस बताएं!
कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
g-recaptcha फ़ील्ड की आवश्यकता है!