Olymp Trade के साथ विदेशी मुद्रा व्यापारी बनने के लिए अपनी ट्रेडिंग प्रेरणा कैसे बनाए रखें

 Olymp Trade के साथ विदेशी मुद्रा व्यापारी बनने के लिए अपनी ट्रेडिंग प्रेरणा कैसे बनाए रखें
हमारी सहायता सेवा को एक संदेश मिला: “नमस्कार। कृपया मेरा खाता हटा दें। मैं अब तनाव का सामना नहीं कर सकता। मैं व्यापार करके पैसा नहीं बनाना चाहता! ”

कंपनी के एक प्रतिनिधि ने व्यक्ति से संपर्क किया, और यह पता चला कि वह वास्तव में एक पूर्ण व्यापारी था। केवल पिछले दो सप्ताह लाभहीन रहे, और इस बिंदु तक खाते की उपज 3.5 महीने के लिए तेजी से बढ़ी है।

उन्होंने नौकरी छोड़ने की इच्छा क्यों महसूस की जो एक स्थिर लाभ लाता है? यहाँ हमारे ग्राहक की कहानी है, जिसे हम उसकी अनुमति के साथ प्रकाशित करते हैं।

वास्तविक लक्ष्य निर्धारित करें

कई व्यापारी, विशेष रूप से शुरुआती, एक बात चाहते हैं: वित्तीय बाजारों में जल्दी से जल्दी पैसा कमाना शुरू करना। वे शायद ही कठिनाइयों की कल्पना करते हैं, लेकिन उन्होंने संभावनाओं के बारे में सुना है। वे पैसे बनाने के तरीके के रूप में एक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म लेते हैं, काम नहीं करते।

क्या आप खुद को पहचानते हैं? क्या आप समझते हैं कि आप "बहुत प्रेरित व्यापारी" नहीं हैं? फिर सबसे महत्वपूर्ण बिंदु पर वापस जाएं, जो लक्ष्य का गठन है।

यदि पैसा बनाने का मुद्दा अन्य लोगों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है, तो इस लक्ष्य को विस्तार से लिखें, राशि का संकेत देना और समय निर्धारित करना। उस योजना को यथासंभव साकार करें। न्यूनतम राशि से शुरू करें।

यहां तक ​​कि कमाई के लक्ष्यों के मामले में सबसे छोटा आपको पूरी तरह से खुश करेगा और प्रेरणा का स्तर बढ़ाएगा। यदि हम एक सादृश्य आकर्षित करते हैं, तो कार्यों की पूर्ति प्रशंसा के बराबर है।
 

"मैं हार कर थक गया हूँ"

“मैंने काम पर ट्रेडिंग के बारे में सीखा। सहकर्मी ने दावा किया कि कैसे वह अमेरिकी इंटरनेट कंपनियों के शेयरों की वृद्धि पर कमाई करने में कामयाब रहा। और मैं खुद कुछ ऐसा करने की कोशिश करना चाहता था।

मुझे व्यर्थ में जोखिम उठाना पसंद नहीं है, इसलिए मैंने पहले ट्रेडिंग पर सभी उपलब्ध साहित्य का अध्ययन करने का फैसला किया। मैं सप्ताह में एक या दो किताबें पढ़ता हूं। मुझे वेबिनार में अध्ययन करना और एक संरक्षक व्यापार देखना भी पसंद था। सामान्य तौर पर, एक महीने बाद मैंने एक डेमो अकाउंट पर ट्रेडिंग समाप्त कर ली और वास्तविक ट्रेडिंग का अभ्यास करना शुरू कर दिया।

सब कुछ बढ़िया था। काम ने मुझे बाजार को देखने से नहीं रोका, इसलिए मैं हमेशा अपने खाते की स्थिति और मेरे लेनदेन को जानता था। हालांकि, मैं पिछले दो हफ्तों से हार रहा हूं।

मैंने जो कमाई की थी, उसमें लगभग तीन-चौथाई का नुकसान हुआ। मैं हार कर थक गया हूं, मैं अब चार्ट को नहीं देख सकता, क्योंकि मैं अपनी आंखों के सामने असफल लेनदेन देखता हूं। "


प्रेरणा और सफलता

स्थिति गैर-नियमित है, लेकिन अभी भी विशिष्ट है। एक व्यापारी ने सीखने में बहुत समय बिताया था, तब वह 3 महीने के लिए अपनी प्रभावी रणनीतियों और अनुशासन के परिणामों का आनंद ले रहा था। लेकिन एक विसंगति के संकेत पर, उसकी प्रेरणा का स्तर शून्य तक गिर गया।

महान व्यक्तिगत विशेषताओं ने हमारे व्यापारी को पहले दिनों से शाब्दिक रूप से पैसा बनाने की अनुमति दी। हालांकि, बुरी किस्मत वहां से आई, जहां से उसे उम्मीद नहीं थी, यानी वह भीतर से।

प्रेरणा के साथ काम करने में असमर्थता ने उसे लगभग तोड़ दिया है।

सफलता के लिए प्रेरणा एक आधार है। आप इस बात से सहमत होंगे कि कोई भी व्यक्ति व्यापार करने की इच्छा के बिना सफल नहीं हो सकता है। आखिरकार, आप में से कई ने देखा है कि खराब मूड अक्सर नकारात्मक परिणाम की ओर जाता है।

एक प्रेरित व्यापारी काम के प्रति भावुक होता है। वह अपने उद्देश्य को जानता है, वह गलतियाँ करने से डरता नहीं है और उन्हें स्वीकार करने के लिए तैयार है। हालांकि, एक सवाल है: प्रेरणा के स्तर को स्थिर कैसे रखा जाए? व्यापारियों के जलने के मुख्य कारण क्या हैं?
 

पेशेवर बर्नआउट

एक अप्रशिक्षित व्यापारी को भावनात्मक जलन का सामना करना पड़ सकता है। जो लोग लंबे समय से एक स्थान पर काम कर रहे हैं, उन्हें इस स्थिति को अच्छी तरह से जानना चाहिए।

भावनात्मक फैलाव की स्थितियों में बर्नआउट एक व्यापारी के इंतजार में अक्सर होता है। उदाहरण के लिए, ट्रेडिंग सेशन के एक घंटे के भीतर, आप 10 सफल स्कैलप ट्रेडों की खुशी और समान रूप से नुकसान उठाने वाले ट्रेडों से निराशा का अनुभव कर सकते हैं।

ऐसी स्थितियों से बचने की कोशिश करें। हालांकि, यदि आप इस तरह के दुष्चक्र में हैं, तो सबसे अच्छा उपचार ट्रेडिंग में एक ब्रेक लेना, अच्छी नींद लेना और कुछ शांतिपूर्ण करना होगा जैसे किताबें पढ़ना या टीवी शो देखना (वित्तीय विषयों पर नहीं)।

भावनात्मक कठिनाइयों की प्रकृति काफी विविध है। इसलिए, हम हमेशा उनके साथ सामना करने में सक्षम नहीं होते हैं। लेकिन निराशा न करें, क्योंकि न्यूनतम जीत भी आपको मजबूत बनाती है और पिछले नकारात्मक अनुभवों को बेअसर करती है।


नौकरी के रूप में ट्रेडिंग

अगली सिफारिश यह है कि आप जो करते हैं उसका सम्मान करें। व्यापारियों, अधिकांश लोगों के विपरीत, जोखिम के साथ काम करना चाहिए। याद रखें कि कभी भी आपको $ 1000 के लाभ के लिए बाजार को $ 10 देने के लिए तैयार रहने की आवश्यकता है।

ग्रह पर अधिकांश लोग ऐसी श्रेणियों में नहीं सोचते हैं। आप जो करते हैं उस पर गर्व करें।

यह ट्राइट लग सकता है, लेकिन जितना संभव हो अन्य व्यापारियों के साथ संवाद करने का प्रयास करें। समुदाय का हिस्सा होना किसी गुप्त समाज के सदस्य का दर्जा पाने जैसा है। प्रेरणा बढ़ाने के लिए आप एक सफल व्यापारी का व्याख्यान भी देख सकते हैं या एक वेबिनार में भाग ले सकते हैं। उसी समय अपने आप को नई ट्रेडिंग शैलियों में विसर्जित करने का प्रयास करें।

रणनीति बदलना एक व्यापारी के लिए आराम क्षेत्र छोड़ने जैसा है। यह एक प्रकार का पेशेवर तनाव है (यदि इससे वित्तीय जोखिम नहीं होता है) जो आपको पटरी पर ला सकता है।

_

और उस व्यापारी के बारे में क्या है जिसकी कहानी पर हमने अपना लेख आधारित किया है? वह ठीक है, उसने एक सप्ताह की छुट्टी ली और व्यापार में लौट आया। और अब जब वह जानता है कि सफलता का कोई आसान तरीका नहीं है, तो घाटे के लिए उसका दृष्टिकोण बहुत आसान है।
Thank you for rating.
एक टिप्पणी का जवाब दें उत्तर रद्द करे
अपना नाम दर्ज करें!
कृपया सही ईमेल एड्रेस बताएं!
कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
g-recaptcha फ़ील्ड की आवश्यकता है!

एक टिप्पणी छोड़ें

अपना नाम दर्ज करें!
कृपया सही ईमेल एड्रेस बताएं!
कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
g-recaptcha फ़ील्ड की आवश्यकता है!