Olymp Trade पर छिपे विचलन के साथ ट्रेडिंग पुलबैक

 Olymp Trade पर छिपे विचलन के साथ ट्रेडिंग पुलबैक

डायवर्जेंस का उपयोग अक्सर व्यापारियों द्वारा व्यापारिक स्थिति में प्रवेश करने के लिए सर्वोत्तम बिंदुओं की खोज में किया जाता है। यह क्या है, विचलन के प्रकार क्या हैं और उनके साथ व्यापार कैसे करें? इन सवालों के जवाब आज के लेख में मिलेंगे।

दो प्रकार के भेद

हम विचलन के बारे में तब बात कर सकते हैं जब अंतर्निहित परिसंपत्ति की कीमत की गति और एक विशिष्ट ऑसिलेटर की गति में अंतर हो। आप उपयोग कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, स्टोचैस्टिक ऑसिलेटर, मूविंग एवरेज कन्वर्जेंस डाइवर्जेंस, रिलेटिव स्ट्रेंथ इंडेक्स या कमोडिटी चैनल इंडेक्स।

दो भिन्न प्रकार के भेद प्रतिष्ठित हैं। नियमित विचलन और छुपा विचलन।

नियमित विचलन के बारे में कुछ शब्द

कीमत लगातार बढ़ रही है। यह कभी-कभी उच्च ऊँचाई या निम्न चढ़ाव बना रहा है। जब मूल्य चार्ट पर ऐसा होता है, लेकिन संकेतक रेखा समान नहीं दिखा रही है, तो हम विचलन के बारे में बात कर सकते हैं।

प्राइस एक्शन और इंडिकेटर के मूवमेंट में इस तरह का अंतर यह संकेत देता है कि मौजूदा ट्रेंड कमजोर हो रहा है और हम इसके रिवर्स होने की उम्मीद कर सकते हैं।

हालाँकि, यह सटीक क्षण पर कब्जा करना मुश्किल है कि ऐसा कब हो सकता है। इसलिए अतिरिक्त टूल जैसे ट्रेंडलाइन या कैंडलस्टिक और चार्ट पैटर्न का उपयोग करना एक अच्छा विचार हो सकता है।

तेजी और मंदी विचलन

शास्त्रीय विचलन या तो तेजी (सकारात्मक) या मंदी (नकारात्मक) हो सकता है। नीचे आप USDJPY पर क्लासिक बियरिश डाइवर्जेंस का एक सटीक उदाहरण देख सकते हैं।

Olymp Trade पर छिपे विचलन के साथ ट्रेडिंग पुलबैक
USDJPY चार्ट पर एक अपट्रेंड में सामान्य विचलन

डाउनट्रेंड के दौरान बुलिश डायवर्जेंस दिखाई देता है। कीमत कम चढ़ाव बनाती है लेकिन थरथरानवाला उसी कार्रवाई की पुष्टि नहीं करता है। यह इसके बजाय उच्च चढ़ाव या डबल या ट्रिपल बॉटम्स बनाता है। उत्तरार्द्ध उच्च चढ़ाव से कम महत्वपूर्ण है और अधिक बार तब होता है जब आप स्टोचैस्टिक ऑसिलेटर या आरएसआई का उपयोग कर रहे होते हैं।

मंदी या नकारात्मक विचलन तब प्रकट होता है जब कीमत ऊपर की ओर होती है। मूल्य कार्रवाई द्वारा बनाए गए ऊंचे ऊंचे स्थान हैं जो संकेतक के आंदोलन द्वारा पुष्टि नहीं किए जाते हैं। थरथरानवाला कम ऊँचाई या डबल या ट्रिपल टॉप बना सकता है।

एक छुपा विचलन क्या है?

हम कह सकते हैं कि एक छिपा हुआ विचलन तब होता है जब ऑसिलेटिंग इंडिकेटर लोअर लो या हायर हाई बनाता है और प्राइस एक्शन ऐसा नहीं लगता है।

Olymp Trade पर छिपे विचलन के साथ ट्रेडिंग पुलबैक
क्लासिक (बाएं) और छिपा विचलन (दाएं)

ऐसी स्थिति तब हो सकती है जब कीमत मजबूत हो रही हो या मौजूदा चलन के अंदर सुधार कर रही हो। यह जानकारी देता है कि प्रवृत्ति संभवतः पिछली दिशा में जारी रहेगी और इस तरह एक छिपी विचलन एक निरंतरता पैटर्न है। तो आप एक प्रवृत्ति के साथ व्यापार करने के लिए छिपे हुए विचलन का उपयोग कर सकते हैं। छिपी भिन्नताओं के साथ कमियों की पहचान करना आसान है।

तेजी और मंदी विचलन

छिपे हुए विचलन, क्लासिक एक के समान, दो प्रकार के होते हैं। एक है बुलिश डाइवर्जेंस और दूसरा है बियरिश।

बुलिश डायवर्जेंस अपट्रेंड के दौरान दिखाई देता है जब इंडिकेटर कम लो बनाता है और कीमत समान नहीं होती है। यह संकेत देता है कि मूल्य समेकन या सुधार चरण में है और प्रवृत्ति की दिशा जल्द ही जारी रहेगी।

Olymp Trade पर छिपे विचलन के साथ ट्रेडिंग पुलबैक
EURJPY चार्ट पर एक अपट्रेंड में बुलिश हिडन डाइवर्जेंस

मंदी का विचलन डाउनट्रेंड के दौरान हो सकता है। थरथरानवाला उच्च ऊँचाई दिखाता है और मूल्य कार्रवाई नहीं करता है। डाउनट्रेंड जल्द ही जारी रहने की उम्मीद है।

Olymp Trade पर छिपे विचलन के साथ ट्रेडिंग पुलबैक
AUDUSD चार्ट पर डाउनट्रेंड में बेयरिश हिडन डाइवर्जेंस

ओलम्पिक व्यापार मंच पर विचलन के साथ व्यापार

डायवर्जेंस स्वयं एक व्यापारिक स्थिति में प्रवेश करने के लिए मजबूत संकेत नहीं देते हैं। फिर भी, वे कीमत की भविष्य की दिशा के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देते हैं। एक नियमित विचलन प्रवृत्ति के उलट होने की भविष्यवाणी करता है जबकि छिपा हुआ विचलन प्रवृत्ति की निरंतरता की भविष्यवाणी करता है।

अपने लेन-देन के लिए सर्वोत्तम प्रवेश बिंदु की पुष्टि करने के लिए आपको एक अतिरिक्त तकनीक का उपयोग करने की आवश्यकता होगी। यह ट्रेंडलाइन, मूविंग एवरेज क्रॉसओवर या कुछ कैंडलस्टिक पैटर्न जितना सरल हो सकता है। आप डायवर्जेंस को ट्रेडिंग लिफाफे या बोलिंगर बैंड के साथ भी जोड़ सकते हैं।

प्रतिरोध ट्रेंडलाइन के पास मंदी का विचलन अधिक सार्थक हो जाता है और जब अपट्रेंड के दौरान एक मंदी का उत्क्रमण पैटर्न दिखाई देता है।

बुलिश डायवर्जेंस सपोर्ट ट्रेंडलाइन के पास अधिक महत्वपूर्ण है और जब डाउनट्रेंड के दौरान एक बुलिश रिवर्सल पैटर्न दिखाई देता है।

सारांश

डायवर्जेंस मूल्य की गति और ऑसिलेटिंग इंडिकेटर में अंतर है। जब एक गिर रहा है या बढ़ रहा है और दूसरा नहीं है, यह एक विचलन है।

विचलन दो प्रकार के होते हैं, नियमित और छिपे हुए। पहले वाले ट्रेंड की दिशा में संभावित बदलाव के बारे में सूचित करते हैं। छिपे हुए विचलन एक संकेत देते हैं कि प्रवृत्ति शायद सुधार या लघु समेकन के बाद अपना पाठ्यक्रम शुरू करेगी।

दोनों प्रकार बुलिश या बियरिश हो सकते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि वे डाउनट्रेंड या अपट्रेंड के दौरान होते हैं या नहीं।

अपना प्रवेश बिंदु प्राप्त करने के लिए एक अतिरिक्त टूल का उपयोग करें।

एक मुफ़्त Olymp Trade डेमो खाते में विभिन्नताओं को पकड़ने का अभ्यास करें। यदि आप वास्तविक ट्रेडिंग खाते में मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आपको अच्छी तरह से तैयार और आश्वस्त होने की आवश्यकता है।

क्या आपने कभी विचलन के साथ व्यापार किया है? क्या आप मूल्य चार्ट पर दोनों प्रकारों को पहचान सकते हैं? हमें टिप्पणी अनुभाग में बताएं जो आप साइट के नीचे पाएंगे।

Thank you for rating.
एक टिप्पणी का जवाब दें उत्तर रद्द करे
अपना नाम दर्ज करें!
कृपया सही ईमेल एड्रेस बताएं!
कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
g-recaptcha फ़ील्ड की आवश्यकता है!

एक टिप्पणी छोड़ें

अपना नाम दर्ज करें!
कृपया सही ईमेल एड्रेस बताएं!
कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
g-recaptcha फ़ील्ड की आवश्यकता है!