Olymp Trade में विदेशी मुद्रा व्यापार कैसे करें

 Olymp Trade में विदेशी मुद्रा व्यापार कैसे करें


ओलम्पिक व्यापार पर विदेशी मुद्रा व्यापार के लिए संपत्ति

प्रत्येक व्यापारी अंततः एक निश्चित प्रकार की संपत्ति पर निर्णय लेता है, जिसके साथ वह काम करना पसंद करता है। तेल की कीमत की गतिशीलता वास्तव में बिटकॉइन की कीमत में बदलाव से अलग है, और EUR/USD मुद्रा जोड़ी की गति को USD/TRY उद्धरणों के साथ नहीं मिलाया जा सकता है।

हम Olymp Trade प्लेटफॉर्म के फॉरेक्स मोड में और मेटा ट्रेडर 4 टर्मिनल के माध्यम से ट्रेडिंग के लिए उपलब्ध संपत्ति को प्रस्तुत करेंगे। दोनों परियोजनाएं व्यापारियों के बीच लोकप्रिय हैं, लेकिन उनमें से प्रत्येक की अपनी अनूठी विशेषताएं हैं। अंतरों में से एक व्यापारिक उपकरणों की सूची है।

ओलम्पिक ट्रेड फॉरेक्स और मेटा ट्रेडर 4

ओलम्पिक ट्रेड ब्रोकर दो अलग-अलग ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म का समर्थन करता है- olymptrade.com और लोकप्रिय टर्मिनल मेटा ट्रेडर 4।

हालांकि दोनों परियोजनाओं का ब्रांड समान है, ट्रेडिंग की स्थिति (स्प्रेड, कमीशन, ट्रेडिंग सर्वर, आदि) अलग हैं। यही कारण है कि इन प्लेटफार्मों पर काम करते समय व्यापारी विभिन्न संपत्तियों तक पहुंच सकते हैं।


एसेट प्रकार की तुलना

हमने आपके लिए एक तालिका तैयार की है, जो इन उत्पादों की बुनियादी विशेषताओं को दर्शाती है। अपने व्यापार का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, उच्च या मध्यम अस्थिरता वाली संपत्तियों पर ध्यान दें और अधिकतम या औसत गुणक का उपयोग करने की संभावना पर ध्यान दें।
संपदा प्रकार अस्थिरता गुणक ट्रेडिंग अवधि समाचार प्रभाव मंच
मुद्रा जोड़े उच्च ज्यादा से ज्यादा सोमवार से शुक्रवार दिन के 24 घंटे उच्च ओलम्पिक व्यापार, मेटा ट्रेडर 4
धातु (वस्तु) उच्च मध्यम सोमवार से शुक्रवार दिन के 24 घंटे मध्यम ओलम्पिक व्यापार, मेटा ट्रेडर 4
ईटीएफ मध्यम कम या कोई नहीं यूएस एक्सचेंजों के दौरान काम के घंटे उच्च ओलंपिक व्यापार
इंडेक्स मध्यम मध्यम सोमवार से शुक्रवार दिन के 24 घंटे मध्यम मेटा ट्रेडर 4
क्रिप्टोकरेंसी उच्च कम हर दिन 24 घंटे मध्यम ओलंपिक व्यापार
कंपनियों के स्टॉक विशिष्ट स्टॉक पर निर्भर करता है मध्यम यूएस एक्सचेंजों के कामकाजी घंटों के दौरान उच्च ओलंपिक व्यापार


ओलम्पिक ट्रेड फॉरेक्स प्लेटफॉर्म क्यों चुनें?

सबसे पहले, 70 से अधिक मुद्रा जोड़े और नियमित रुझान वाली अन्य संपत्तियां व्यापार के लिए उपलब्ध हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि व्यापारी इन प्रवृत्तियों पर पैसा कमाते हैं।

दूसरा, आप छोटे निवेश के लिए भी एक इष्टतम ट्रेडिंग रणनीति का चयन कर सकते हैं।

इसके बाद, टेक प्रॉफिट और स्टॉप लॉस सेवाएं आपको अधिकतम लाभ प्राप्त करने और नुकसान को कम करने में मदद करेंगी।

ओलम्पिक ट्रेड फॉरेक्स प्लेटफॉर्म पर ट्रेडिंग का लाभ यह है कि किसी ट्रेड से लाभ की राशि असीमित होती है और अधिकतम नुकसान निवेशित राशि से अधिक नहीं हो सकता।

अंत में, ओलम्पिक ट्रेड फॉरेक्स उन दोनों व्यापारियों के लिए उपयुक्त है जो एक ट्रेडिंग सत्र के भीतर बड़ी संख्या में ट्रेड करना पसंद करते हैं और उन लोगों के लिए जो लंबी अवधि के ट्रेडों को बंद करना पसंद करते हैं।


मैं विदेशी मुद्रा का व्यापार कैसे करूं?

1. ट्रेडिंग के लिए एसेट चुनें।
  • आप संपत्तियों की सूची में स्क्रॉल कर सकते हैं। आपके लिए उपलब्ध संपत्ति सफेद रंग की है। उस पर ट्रेड करने के लिए Assest पर क्लिक करें।
Olymp Trade में विदेशी मुद्रा व्यापार कैसे करें
2. व्यापार राशि का संकेत दें।

न्यूनतम निवेश राशि $1/€1 है।

फॉरेक्स मोड में, अधिकतम ट्रेड राशि आपकी वर्तमान स्थिति पर निर्भर करती है:

- स्टार्टर स्टेटस बिना किसी गुणक के $2,000/€2,000 है और इसे ध्यान में रखते हुए $1,000,000/€1,000,000 है।

- बिना किसी गुणक के $3,000/€3,000 और इसके साथ $1,500,000/€1,500,000 उन्नत स्थिति है।

- गुणक के बिना विशेषज्ञ की स्थिति $4,000/€4,000 और इसके साथ $2,000,000/€2,000,000 है।
Olymp Trade में विदेशी मुद्रा व्यापार कैसे करें
3. परिसंपत्ति मूल्य चार्ट का विश्लेषण करें और एक दिशा चुनें। यदि संपत्ति की कीमत बढ़ जाती है तो एक अप ट्रेड लाभ कमाता है। यदि कीमत घटती है तो डाउन ट्रेड लाभदायक होगा।
Olymp Trade में विदेशी मुद्रा व्यापार कैसे करें
4. ऑटो-क्लोजिंग,यदि आप चाहते हैं कि कोई ट्रेड किसी निश्चित लाभ पर अपने आप बंद हो जाए, तो टेक प्रॉफिट पैरामीटर दर्ज करें।
Olymp Trade में विदेशी मुद्रा व्यापार कैसे करें
आप अधिकतम नुकसान को सीमित कर सकते हैं और अपने इच्छित स्टॉप लॉस पैरामीटर को इंगित करके ट्रेड को स्वचालित रूप से बंद कर सकते हैं।
Olymp Trade में विदेशी मुद्रा व्यापार कैसे करें
जबकि टेक प्रॉफिट और स्टॉप लॉस को ओपन ट्रेड पर संशोधित किया जा सकता है, दोनों को मौजूदा मूल्य स्तर से एक निश्चित दूरी पर सेट करने की आवश्यकता होती है।

5. ट्रेड खोलने के बाद, आप किसी भी समय वर्तमान परिणाम वाले ट्रेड को बंद कर सकते हैं।
Olymp Trade में विदेशी मुद्रा व्यापार कैसे करें


लाभ की मात्रा क्या निर्धारित करती है?

- उद्घाटन और समापन मूल्य के बीच का अंतर।

- निवेश का मूल्य।

- गुणक का आकार।

- सौदा खोलने के लिए आयोग।

- अगले दिन डील ट्रांसफर करने के लिए कमीशन।

लाभ की गणना कैसे करें

विदेशी मुद्रा व्यापार परिणाम में परिसंपत्ति के शुरुआती मूल्य और समापन मूल्य के बीच का अंतर होता है। दीर्घ व्यापार में, व्यापारी मूल्य वृद्धि से लाभ अर्जित करता है। कीमत कम करने से अर्जित लाभ के साथ, लघु व्यापार इसके विपरीत है।

एक सरल सूत्र इसमें आपकी मदद करेगा:

(व्यापार के खुलने और बंद होने के बीच का अंतर / वर्तमान मूल्य) * निवेश की मात्रा * गुणक - कमीशन = लाभ।

उदाहरण के लिए, एक व्यापारी ने USD/JPY के लिए एक लंबा व्यापार खोला। शुरुआती कीमत 105,000 है। समापन मूल्य 105,500 है। 100 डॉलर का निवेश किया गया था। गुणक x500 के बराबर होता है। ठीक उसी तरह, व्यापार की मात्रा $50,000 है, जिसमें $4 का प्रारंभिक कमीशन है।

((१०५,५०० - १०५,०००) / १०५,५००) * १०० * ५०० - ४ = $२३२.९

यदि गुणक x1 है, तो आप इससे गुणा करके भाग को छोड़ सकते हैं।

संभावित लाभ को जल्दी से कैसे निर्धारित करें

गुणक और निवेश की स्थापना करें। यदि आप एक लॉन्ग ट्रेड खोलना चाहते हैं, तो अपने माउस को ट्रेड ओपनिंग बटन "अप" पर रखें। अब, चार्ट पर लाभप्रदता पैमाने पर ध्यान दें। यह आपको लाभ की राशि (या आप कितना खो देंगे) का पता लगाने में मदद करेगा यदि संपत्ति एक निश्चित कीमत तक पहुंचती है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू)

Olymp Trade में विदेशी मुद्रा व्यापार कैसे करें
ट्रेडिंग शर्तें


स्टॉप आउट क्या है?

एक खोने वाले व्यापार को स्वचालित रूप से बंद करने के लिए एक सेवा, जिससे व्यापारियों के संतुलन को नकारात्मक मूल्य से बचाया जा सके। स्टॉप आउट स्तर उस निवेश की मात्रा को दर्शाता है जो सक्रिय रहने के लिए सौदे से होने वाले नुकसान में नहीं होना चाहिए और स्वचालित रूप से बंद नहीं होना चाहिए।

स्टॉप आउट के प्रकार

अधिकांश संपत्तियों के लिए, स्टॉप आउट 0% के बराबर होता है, जिसका अर्थ है कि जब नुकसान निवेश के 100% तक पहुंच जाता है तो सौदा स्वतः बंद हो जाता है। हालांकि, ऐसी संपत्तियां हैं (उदाहरण के लिए, स्टॉक, क्रिप्टोकरेंसी और इंडेक्स), जहां स्टॉप आउट 50% पर है। इस मामले में, यदि ट्रेड में निवेश का 50% खो जाता है, तो ट्रेड को जबरन बंद कर दिया जाएगा। आप ट्रेडिंग कंडीशंस सेक्शन में प्रत्येक इंस्ट्रूमेंट के लिए स्टॉप आउट स्तर के बारे में प्रासंगिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ट्रेलिंग स्टॉप लॉस क्या है

ट्रेलिंग स्टॉप लॉस (TSL) एक अपडेटेड स्टॉप लॉस ऑर्डर है जिसमें एक विशिष्ट मूल्य सीमा के लिए संपत्ति की कीमत का स्वचालित रूप से पालन करने का विकल्प होता है। ट्रेडर्स वे पर अनुभव अंक अर्जित करने के लिए आप टीएसएल को पुरस्कार के रूप में प्राप्त कर सकते हैं।

ट्रेलिंग स्टॉप लॉस कैसे काम करता है?

टीएसएल के पीछे का सिद्धांत सरल है: क्या आपको स्टॉप लॉस - 10 डॉलर और सक्रिय टीएसएल के साथ एक लंबा व्यापार खोलना चाहिए, फिर जब भी स्थिति का लाभ $ 10 तक बढ़ेगा, तो टीएसएल भी बढ़ेगा।

इसी तरह के नियम कोटेशन की शर्त पर लागू होते हैं। यदि लॉन्ग ट्रेड में स्टॉप लॉस होता है, जब पोजीशन १०० अंकों के लिए गिरती है, तो पोजीशन में प्रत्येक १०० उठाव टीएसएल को भी स्थानांतरित करेगा।

ट्रेलिंग स्टॉप लॉस कैसे सक्षम करें

आप टीएसएल को «स्वचालित बंद» मेनू में सक्रिय कर सकते हैं, जहां लाभ प्राप्त करें और नुकसान रोकें पैरामीटर संपादित किए जाते हैं। यदि आप पहले से खुले व्यापार के लिए टीएसएल को सक्षम करना चाहते हैं, तो आपको «ट्रेड्स» मेनू पर जाने की जरूरत है, जानकारी के साथ टैब खोलें, और ट्रेलिंग स्टॉप लॉस चुनें।

विभिन्न संपत्तियों के लिए गुणक का न्यूनतम मूल्य अलग-अलग क्यों होता है?

प्रत्येक परिसंपत्ति प्रकार की अपनी विशेषताएं होती हैं: ट्रेडिंग मोड, अस्थिरता। हमारे चलनिधि प्रदाता द्वारा दी जाने वाली ट्रेडिंग शर्तें भी विभिन्न परिसंपत्तियों के लिए भिन्न हो सकती हैं। यही कारण है कि विभिन्न प्रकार की संपत्तियों का व्यापार करते समय गुणक के न्यूनतम मूल्य भिन्न होते हैं।

मुद्रा जोड़े के व्यापार के लिए न्यूनतम गुणक x50 है, जबकि व्यापारिक स्टॉक के लिए यह X1 हो सकता है।

विभिन्न परिसंपत्ति प्रकारों के लिए न्यूनतम गुणक मूल्य

- मुद्रा जोड़े - 50

- क्रिप्टोकरेंसी - 5

- धातु, वस्तुएं - х10

- सूचकांक - 30

- स्टॉक - х1

- ETF - X1

कृपया ध्यान दें कि एक विशिष्ट संपत्ति के व्यापार के लिए उपलब्ध गुणक का मूल्य अप्रत्याशित घटनाओं के कारण भिन्न हो सकता है।

कुछ संपत्तियों के व्यापार की शर्तों के बारे में विस्तृत जानकारी "संपत्ति" मेनू के "व्यापारिक शर्तें" टैब में पाई जा सकती है।

विभिन्न संपत्तियों के लिए गुणक का अधिकतम मूल्य भिन्न क्यों होता है?

गुणक का अधिकतम मूल्य परिसंपत्ति के प्रकार, इसकी विशेषताओं और हमारे चलनिधि प्रदाताओं द्वारा दी जाने वाली शर्तों पर निर्भर करता है।

विभिन्न संपत्ति प्रकारों के लिए अधिकतम गुणक मूल्य

- मुद्रा जोड़े - 500

- क्रिप्टोकरेंसी - 10

- धातु, वस्तुएं - х50

- सूचकांक - 100

- स्टॉक - х20

- ईटीएफ - x5

कुछ संपत्तियों के व्यापार की शर्तों के बारे में विस्तृत जानकारी "ट्रेडिंग शर्तों" टैब में पाई जा सकती है। संपत्ति ”मेनू।

विदेशी मुद्रा मोड में व्यापार की अवधि

विदेशी मुद्रा पर किए गए व्यापार समय में सीमित नहीं हैं। स्टॉप आउट, स्टॉप लॉस, या टेक प्रॉफिट सेट करते समय निर्दिष्ट मूल्यों तक पहुंचने पर स्थिति को मैन्युअल रूप से या स्वचालित रूप से बंद किया जा सकता है।

एक व्यापार में टॉपिंग

आपके व्यापार में आपके सामने ऐसे उदाहरण आ सकते हैं जब मूल्य चार्ट स्टॉप लॉस स्तर तक पहुंच जाता है, लेकिन आप व्यापार को अधिक समय तक खुला रखना चाहते हैं, ताकि उसे घाटे से लाभ की ओर जाने का मौका मिल सके। ऐसे मामले में, आप स्टॉप लॉस क्लोजर को स्थगित करने के लिए ट्रेड ("टॉप अप") में पैसा जोड़ सकते हैं।

यह कैसे काम करता है:

1. X1 से अधिक गुणक के साथ विदेशी मुद्रा व्यापार खोलें।

2. चार्ट पर स्टॉप लॉस लेवल सेट करें।

3. SL स्तर को लेन-देन राशि के -100%/-50% की ओर खींचें (उस परिसंपत्ति के स्टॉप आउट स्तर के आधार पर)।

4. आपके व्यापार के लिए नई शर्तों के साथ एक पुष्टिकरण संवाद दिखाई देगा। आपको व्यापार राशि बढ़ाने और गुणक को कम करने की पेशकश की जाएगी। स्थिति की कुल मात्रा वही रहेगी।

5. परिवर्तनों की पुष्टि करें। आवश्यक राशि आपके खाते की शेष राशि से व्यापार में जोड़ दी जाएगी। स्टॉप लॉस को एक नए स्तर पर सेट किया जाएगा और ट्रेड खुला रहेगा।

अतिरिक्त जानकारी:

- ट्रेड टॉप-अप के लिए अधिकतम स्तर ट्रेडिंग खाते में उपलब्ध राशि द्वारा सीमित है। एक व्यापार में उनके पास शेष राशि से अधिक पैसा नहीं जोड़ा जा सकता है।

- किसी ट्रेड को टॉप अप करने के लिए अधिकतम स्तर गुणक X1 द्वारा सीमित है। जैसे ही गुणक X1 पर आ जाता है, आप ट्रेड में और पैसा नहीं जोड़ सकते।

- ट्रेड टॉप-अप की अधिकतम राशि अधिकतम प्रीसेट ट्रांजैक्शन राशि से अधिक हो सकती है।

- विदेशी मुद्रा व्यापार में टॉप अप करने के लिए कोई कमीशन नहीं है।


आयोगों


व्यापार करने के लिए आयोग

विदेशी मुद्रा व्यापार खोलते समय, व्यापारियों की शेष राशि से एक निश्चित राशि काट ली जाती है। यह राशि कई मानदंडों पर निर्भर करती है: व्यापार राशि, गुणक, परिसंपत्ति विनिर्देश, आदि। वर्तमान कमीशन व्यापार के बारे में बाकी जानकारी के साथ दिखाया गया है। हालांकि, बाजार की स्थिति के कारण अंतिम भुगतान कभी-कभी थोड़ा भिन्न हो सकता है।

व्यापार खोलने के लिए न्यूनतम कमीशन दर और अन्य शर्तों के बारे में जानकारी "संपत्ति" मेनू के "व्यापारिक शर्तें" टैब में पाई जा सकती है। आप इसे "सहायता" अनुभाग के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं।

ओवरनाइट शुल्क (अगले दिन रोलओवर)

यह कमीशन उन ट्रेडों पर लागू होता है जहां लीवरेज (गुणक) का उपयोग किया जाता है। ओलम्पिक व्यापार में, इस भुगतान को मानकीकृत किया जाता है और चक्रवृद्धि ब्याज के संदर्भ के बिना गणना की जाती है। यह परिसंपत्ति विनिर्देश से एक निश्चित कमीशन पर आधारित है और व्यापार में निवेश की गई राशि के 15% तक सीमित है।

निष्क्रियता आयोग

अगर किसी ट्रेडर ने लाइव अकाउंट पर कोई ट्रेड नहीं किया है और 180 दिनों तक फंड जमा/निकासी नहीं की है, तो कंपनी को हर महीने यूजर्स अकाउंट से 10 डॉलर काटने का अधिकार है। यदि बोनस हैं, लेकिन खाते में कोई वास्तविक धनराशि नहीं है, तो सभी बोनस राशि शून्य हो जाती है। हालांकि, अगर ग्राहक का बैलेंस जीरो है, तो कोई कमीशन नहीं है।


जमा और निकासी के लिए कमीशन

ओलम्पिक ट्रेड जमा या निकासी कमीशन नहीं लेता है। हालाँकि, कुछ बैंक या भुगतान प्रणालियाँ आपके खाते में धनराशि जमा करने के लिए कमीशन ले सकती हैं। अपने वित्तीय सेवा प्रदाता के साथ इस जानकारी की पुष्टि करें।
Thank you for rating.
एक टिप्पणी का जवाब दें उत्तर रद्द करे
अपना नाम दर्ज करें!
कृपया सही ईमेल एड्रेस बताएं!
कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
g-recaptcha फ़ील्ड की आवश्यकता है!

एक टिप्पणी छोड़ें

अपना नाम दर्ज करें!
कृपया सही ईमेल एड्रेस बताएं!
कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
g-recaptcha फ़ील्ड की आवश्यकता है!