Olymp Trade के एक अनुभवी ट्रेडर की 4 गुप्त तरकीबें

 Olymp Trade के एक अनुभवी ट्रेडर की 4 गुप्त तरकीबें

मुझे Olymp Trade प्लेटफॉर्म पर ट्रेडिंग शुरू किए हुए एक साल हो गया है। कभी मैं जीता, कभी हारा। लेकिन मुझे यकीन था कि पैसा मेरी मुट्ठी में है। मुझे केवल यह पता लगाना था कि इसे कैसे किया जाए। मैंने जो किया, वह कई अलग-अलग रणनीतियों को आजमाना था और उनका रिकॉर्ड रखना था। इस प्रकार, मैं उन तरीकों पर काम करना जारी रख सका जो काम कर रहे थे और जो नहीं थे उनसे छुटकारा पा लिया।

फिर वह क्षण आया जब मैंने देखा कि कुछ अच्छी दिशा में बदल रहा था। जब भी मैं 4 चीजें करता था जो मैं अब आपके साथ साझा करना चाहता हूं तो मेरा व्यापार सफल रहा। यदि केवल मैंने उन चीजों में से एक को छोड़ दिया, तो मुझे नुकसान हुआ। मेरा मानना ​​है कि Olymp Trade में सफलता के लिए ये मेरे 4 गुप्त कदम हैं।

एक डेमो खाते को वास्तविक की तरह मानें

एक बड़ा लाभ यह है कि अभ्यास खाते का वास्तविक खाते से अधिक है। यह स्पष्ट रूप से तथ्य है कि आप अपने पैसे से व्यापार नहीं करते हैं और इसका मतलब यह है कि विफलता के मामले में आप अपना खुद का पैसा नहीं खोते हैं।

यही कारण है कि आपको डेमो अकाउंट पर हमेशा रणनीतियों का अभ्यास करना चाहिए। इसमें उच्च जोखिम शामिल नहीं है इसलिए आपके फंड सुरक्षित हैं।

हर बार जब मैं यह देखना चाहता हूं कि रणनीति प्रभावी है या नहीं, तो मैं एक डेमो अकाउंट में शिफ्ट हो जाऊंगा। मैं एक से अधिक बार विशिष्ट रणनीति का प्रयास करता हूं। और जब मुझे यकीन हो जाएगा कि यह ठीक से काम कर रहा है, उसके बाद ही मैं वास्तविक खाते में जाऊंगा और वहां दी गई रणनीति का उपयोग करूंगा।

इसके अलावा, मैं न केवल अभ्यास खाते पर रणनीतियों की कोशिश करूंगा बल्कि विभिन्न वित्तीय साधनों या एकल व्यापार के लिए निवेश राशि की भी कोशिश करूंगा। मैं अभ्यास करता हूं, मैं अलग-अलग संभावनाएं आजमाता हूं और जब मुझे पता चलता है कि क्या काम करता है और क्या नहीं, तो मैं वास्तविक खाते पर स्विच करता हूं। और बिना किसी हिचकिचाहट के, मैं बाजार, रणनीति और निवेश राशि का चुनाव करता हूं।

Olymp Trade के एक अनुभवी ट्रेडर की 4 गुप्त तरकीबें

कई शुरुआती व्यापारी अभ्यास खाते का उपयोग खेल के मैदान के रूप में करते हैं। वे भारी मात्रा में निवेश करते हैं, वे यादृच्छिक रणनीतियों का उपयोग करते हैं, वे ज्यादा नहीं सोचते हैं। आखिर यह उनका पैसा नहीं है। लेकिन यह गलत है। ऐसी सोच के आदी मत बनो। एक डेमो खाते को ऐसे मानें जैसे वह वास्तविक हो। अन्यथा, यह आपको भविष्य में वास्तविक धन खर्च कर सकता है।

एक डेमो खाते का वास्तविक तरीके से उपयोग करना आपके आत्मविश्वास और भरोसे को बढ़ाता है। यह आपको अच्छी चालों को बुरे चालों से अलग करने में मदद करता है, आपको अच्छी तरह से काम करने वाली रणनीतियों के बारे में पता चलता है और आपको विश्वास हो जाता है कि यह वास्तविक बाजार में भी काम करेगा।

मेरी सलाह है कि प्रशिक्षण के काफी लंबे घंटे बिताएं। कल्पना कीजिए कि आप एक एथलीट हैं। अपना कौशल दिखाने के लिए तैयार होने से पहले आप घंटों जिम में बिताते हैं। और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप हारते हैं या जीतते हैं, आप प्रशिक्षण पर वापस जाते हैं।

ट्रेडिंग फील्ड में भी आपको यही काम करना चाहिए। और अच्छी खबर यह है कि Olymp Trade पर एक निःशुल्क डेमो खाता है।

60 सेकंड के ट्रेडों से दूर रहें

बेशक, 1 मिनट में 82% निवेश करना बहुत ही आकर्षक है। इतने तेज़ पैसे के बारे में सोच कर भी आपके चेहरे पर मुस्कान आ जाती है। लेकिन आप देखिए, एक समस्या है। 60 सेकंड इतना छोटा है, लेकिन इतना लंबा भी है। आप चिंता और भय महसूस करेंगे। और ये भावनाएँ आपकी तर्कसंगत सोच को लूट रही हैं और आपको कमजोर बना रही हैं।

केवल 60 सेकंड में अच्छा मुनाफा कमाना आपको बहुत अधिक आत्मविश्वासी बना सकता है। तो आप सोचेंगे कि आपको बड़े पैसे का आसान तरीका मिल गया है और आप एक व्यापार में अधिक से अधिक पैसा लगाएंगे। यह एक बहुत ही आसान तरीका है जिससे आपका पिछला सारा मुनाफा खत्म हो सकता है। या खराब।

Olymp Trade के एक अनुभवी ट्रेडर की 4 गुप्त तरकीबें
1 मिनट की ट्रेड हर किसी के लिए नहीं है

आपको यह कभी नहीं भूलना चाहिए कि 1 मिनट जैसे कम समय में भी कीमतें लगातार बदलती रहती हैं। और कीमत में एक छोटा सा उतार-चढ़ाव भी आपके लिए भारी नुकसान का कारण बन सकता है।

दूसरी ओर, लंबी अवधि के दौरान कीमत में उतार-चढ़ाव इतना गहरा नहीं होता है कि आप सब कुछ खो दें। कीमत छोटी या लंबी समय सीमा में बदलती रहेगी। हालांकि, लंबी समयावधि का उपयोग करते समय बाजार का विश्लेषण करना और उसकी दिशा का अनुमान लगाना आसान होता है।

ट्रेडिंग इतिहास की अक्सर जाँच करें

हर ट्रेडर के लिए प्रमुख नियम घाटे को कम करना और जीत को अधिकतम करना है। जब आपको अपने पिछले ट्रेडों की समीक्षा करने का मौका मिलेगा तो यह बहुत आसान हो जाएगा। पहले व्यापारियों के पास हस्तलिखित लेन-देन लॉग होता था। हर दिन वे इस बात की जांच कर रहे थे कि किस लेन-देन से लाभ हुआ और किस सौदे से हानि हुई।

खुशखबरी? आपको इसे करने की आवश्यकता नहीं है। ओलम्पिक व्यापार केवल "ट्रेड्स" नामक एक उपकरण प्रदान करता है जहां आप अपने पिछले लेनदेन का पूरा इतिहास देख सकते हैं।

Olymp Trade के एक अनुभवी ट्रेडर की 4 गुप्त तरकीबें
अपने पिछले ट्रेडों का रिकॉर्ड रखें

अब, आप ट्रेडिंग इतिहास से क्या निष्कर्ष निकाल सकते हैं? सबसे पहले, यदि आपने उस विशेष दिन लाभ या हानि की है। दूसरा, वित्तीय साधनों ने सबसे अधिक लाभदायक ट्रेड उत्पन्न किए। फिर, कौन सी रणनीतियाँ सबसे अच्छा काम करती हैं, किस समय आपने सबसे अच्छा निवेश किया। उदाहरण के लिए, आप EUR/USD करेंसी जोड़ी पर कैंडल ट्रेडिंग के दौरान पता लगा सकते हैं कि आपको सुबह 10 बजे से 11 बजे के बीच सबसे अधिक भुगतान मिलता है। और जानकारी के इस टुकड़े को रखने के लिए धन्यवाद, आप जानते हैं कि इस विशिष्ट मुद्रा जोड़ी का व्यापार कब करना है।

ट्रेडिंग योजना बनाएं और उसका पालन करें

शुरुआत में, मैंने पैसे कमाने की किसी योजना पर काम नहीं किया। मैं व्यापार में केवल मुनाफा कमाना चाहता था इसलिए मैंने यादृच्छिक बाज़ारों को चुना और यदि कोई मुझे लाभ नहीं देता तो मैं दूसरे में बदल जाता।

मैं मानता हुँ। काम नहीं किया। अंत में, मैंने अपना 80% से अधिक पैसा खो दिया और मैंने खुद से कहा, कुछ बदलना होगा। मैंने सफल निवेशकों के कदमों का पालन करना शुरू किया और मैंने पाया कि उन सभी के पास एक ट्रेडिंग योजना थी। ठीक वही था जो मैं खो रहा था।

Olymp Trade के एक अनुभवी ट्रेडर की 4 गुप्त तरकीबें
ट्रेडिंग योजना के आधार पर निर्णय लें

आइए देखें कि इस तरह की योजना में क्या शामिल होना चाहिए।

सबसे पहले आपको यह बताना होगा कि आप Olymp Trade डेमो अकाउंट पर कितना समय बिताना चाहते हैं। मैंने फैसला किया कि यह 3 सप्ताह के लिए होगा। यह पता लगाने के लिए काफी लंबा होना चाहिए कि कौन से बाजार और किस समय मुझे सबसे ज्यादा मुनाफा होगा। एक और बात यह है कि आप व्यापार में कितना पैसा लगाने के लिए तैयार हैं, यह निर्धारित करें।

जैसा कि पहले कहा गया था, ट्रेडिंग इतिहास की समीक्षा करना बहुत महत्वपूर्ण है। मैंने हर एक व्यापार का विश्लेषण किया। मैंने अपना खुद का विस्तृत लॉग लिखा था जहां मैंने समय, रणनीतियों, संकेतकों, उपकरणों और समय-सीमा का उपयोग किया था।

3 सप्ताह बीत चुके थे और मैं एक वास्तविक खाते में चला गया। मैंने एक ट्रेडिंग योजना बनाई जिसमें निम्न विवरण शामिल हैं:

  • मैं जितना पैसा डिपॉजिट में डालूंगा
  • मैं एक ही ट्रेड में कितना पैसा लगाऊंगा
  • समय सीमा
  • चार्ट और संकेतक जिनका मैं उपयोग करूंगा
  • बाजार और समय मैं लेन-देन करूंगा
  • व्यापार बंद करने का क्षण (मेरे लिए यह 3 बाद के ट्रेडों को खोना था)
  • लाभ निकासी का क्षण और खाते की शेष राशि का प्रतिशत मैं निकाल लूंगा।

यह पैसा बनाने की योजना का एक सरल उदाहरण है। मैं सलाह देता हूं कि आप वह बनाएं जो आपकी ट्रेडिंग शैली के लिए सबसे उपयुक्त हो। और सबसे बढ़कर, यह सुनिश्चित करें कि आप अपनी पैसा बनाने की योजना का पालन करें।

आपने कितने समय के लिए Olymp Trade पर ट्रेड किया है और आपके परिणाम क्या हैं? यदि आपने अभी तक ओलम्पिक व्यापार खाता नहीं खोला है, तो आज ही एक डेमो खाता खोलें और मेरे 4 रहस्यों को आज़माएँ। नीचे टिप्पणी अनुभाग में अपने निष्कर्ष साझा करें।

Thank you for rating.
एक टिप्पणी का जवाब दें उत्तर रद्द करे
अपना नाम दर्ज करें!
कृपया सही ईमेल एड्रेस बताएं!
कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
g-recaptcha फ़ील्ड की आवश्यकता है!

एक टिप्पणी छोड़ें

अपना नाम दर्ज करें!
कृपया सही ईमेल एड्रेस बताएं!
कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
g-recaptcha फ़ील्ड की आवश्यकता है!