क्या मार्टिंगेल रणनीति Olymp Trade ट्रेडिंग में धन प्रबंधन के लिए उपयुक्त है?

क्या मार्टिंगेल रणनीति Olymp Trade ट्रेडिंग में धन प्रबंधन के लिए उपयुक्त है?

लाभदायक विकल्प ट्रेडिंग को बनाए रखने के मुख्य तरीकों में से एक धन प्रबंधन है। आप घाटे को कम करना चाहते हैं और अपने जीतने वाले ट्रेडों को बढ़ाना चाहते हैं। इस तरह, विजेता हारने वाले ट्रेडों की भरपाई कर देंगे और आपको कुछ लाभ देंगे।

लेकिन जब आपको नुकसान होता है, तो शेष पूंजी को दर्शाने के लिए अपने व्यापार को समायोजित करना दीर्घकालिक व्यापार के लिए महत्वपूर्ण है। सामान्य ज्ञान यह तय करता है कि आप नुकसान के बाद ट्रेडों पर लगाई गई राशि को कम कर देते हैं। लेकिन एक रणनीति इसके विपरीत सलाह देती है। यह मार्टिंगेल रणनीति है।

मार्टिंगेल रणनीति कैसे काम करती है?

मार्टिंगेल रणनीति के लिए आवश्यक है कि हारने पर भी आप अपनी बेट राशि बढ़ाएँ। यानी, यदि आप किसी ट्रेड में हार जाते हैं, तो अगले ट्रेड में आपके द्वारा निवेश की जाने वाली राशि आपके द्वारा खोए गए राशि का एक गुणक होना चाहिए। यदि आप फिर से हार जाते हैं, तो अपना निवेश तब तक बढ़ाएं जब तक कि अंत में आपको एक विजयी ट्रेड न मिल जाए। एक बार जब आप एक विजयी ट्रेड प्राप्त कर लेते हैं, तो शुरुआती छोटे निवेश के साथ फिर से शुरुआत करें।

क्या मार्टिंगेल रणनीति Olymp Trade ट्रेडिंग में धन प्रबंधन के लिए उपयुक्त है?

मार्टिंगेल रणनीति कैसे काम करती है? हारने के बाद भी अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने का क्या मतलब है? मार्टिंगेल व्यवसायियों का तर्क है कि यदि आप अंतत: एक विजयी व्यापार करते हैं, तो यह पिछले ट्रेडों में हुए नुकसान की भरपाई करने में सक्षम होगा।

मार्टिंगेल इंजीलवादी सट्टेबाजी की तरह ऑप्शन ट्रेडिंग देखें। प्रत्येक व्यापार में जीतने या हारने का 50/50 मौका होता है। इसके अलावा, ऐसा कोई तरीका नहीं है कि आपके पास खोने की अनंत लकीर हो। इससे भी अधिक, आपके द्वारा किए गए ट्रेडों की संख्या के साथ खोने की संभावना कम हो जाती है।

क्या मार्टिंगेल व्यावहारिक रूप से ऑप्शंस ट्रेडिंग पर लागू हो सकता है?

संभाव्यता बनाम मनोविज्ञान

यदि आप मार्टिंगेल रणनीति को संभाव्य दृष्टिकोण से देखते हैं तो यह विकल्प ट्रेडिंग में काम कर सकता है। प्रत्येक व्यापार में जीतने या हारने का 50/50 मौका होता है। इसके अलावा, इसके लगातार कई ट्रेडों को खोने की संभावना नहीं है।

क्या मार्टिंगेल रणनीति Olymp Trade ट्रेडिंग में धन प्रबंधन के लिए उपयुक्त है?

प्रत्येक व्यापार में जीतने या हारने का 50/50 मौका होता है दूसरी ओर, यदि आप इस रणनीति को एक मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखते हैं तो शायद यह एक विकल्प व्यापारी के लिए सबसे खराब धन प्रबंधन रणनीति है।

कोई पैसा नहीं खोना चाहता। और जब एक व्यापारी पहले कुछ ट्रेडों में छोटी राशि खोने में सहज हो सकता है, तो नुकसान होने पर डर लग सकता है।

इसके विपरीत, पहले कुछ ट्रेड जीतने से ट्रेडर को प्रेरणा मिल सकती है। हालांकि, बाद के ट्रेडों में एक बड़ा नुकसान छोटे विजेताओं द्वारा उत्पन्न सभी मुनाफे को मिटा सकता है।

दीर्घकालिक लाभप्रदता संभव नहीं है

मार्टिंगेल रणनीति के काम करने के लिए, आपको अपने निपटान में बड़ी मात्रा में पूंजी की आवश्यकता होगी। फिर भी, आप नुकसान की भरपाई के लिए जीतने वाले ट्रेडों पर भरोसा कर रहे हैं। आपके पास शुरुआत में जीतने वाले ट्रेड हो सकते हैं।

लेकिन भविष्य में ट्रेड हारने से आपके खाते से एक बड़ा हिस्सा निकल सकता है। दूसरी ओर, एक विजयी ट्रेड पहले के ट्रेडों में हुए नुकसान की भरपाई कर सकता है। हालाँकि, जो भी लाभ बचा है वह उस एक व्यापार में आपके भारी निवेश को सही ठहराने के लिए बहुत छोटा हो सकता है।

इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि आप अंततः एक विजयी व्यापार प्राप्त करेंगे

हालांकि मार्टिंगेल के अधिवक्ताओं का तर्क है कि खोने वाले ट्रेडों की असीमित संख्या प्राप्त करने का कोई मौका नहीं है, फिर भी इतने सारे नुकसान करना संभव है कि आपका खाता पूरी तरह समाप्त हो गया है।

जीतने वाले व्यापार को मारने के बिना। यहां तक ​​​​कि अगर आप एक जीत व्यापार प्राप्त करते हैं, तो यह पिछले नुकसानों को ऑफसेट करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है, जिसका अर्थ है कि आपके खाते को नुकसान हुआ होगा। समय के साथ, आप पा सकते हैं कि आपका खाता धीरे-धीरे समाप्त हो रहा है जब तक कि उसका सफाया नहीं हो जाता।

एक व्यापारी के रूप में आपका पहला उद्देश्य आपके पैसे की सुरक्षा करना है

क्या मार्टिंगेल रणनीति Olymp Trade ट्रेडिंग में धन प्रबंधन के लिए उपयुक्त है?
एक ट्रेडर के रूप में आपका पहला उद्देश्य आपके पैसे की सुरक्षा करना है एक ऑप्शन ट्रेडर के रूप में, आप पैसा बनाने के लिए अपने पैसे का उपयोग कर रहे हैं। आपका लक्ष्य पैसा कमाना नहीं है।

कई सफल व्यापारी इस बात से सहमत हैं कि पैसा बनाने के लिए, आपको सबसे पहले अपने पास जो भी पैसा है उसे सुरक्षित रखना होगा। दूसरी ओर मार्टिंगेल सिस्टम आपको सलाह देता है कि आप अपने पैसे का एक अच्छा हिस्सा दांव पर लगाएं और उम्मीद करें कि आप अंततः पैसा कमाएंगे।

अंत में, आप अपने पूरे खाते को एक खोने वाले व्यापार पर निवेश कर सकते हैं जो आपके खाते को मिटा देता है।

क्या आप अपने Olymp Trade खाते में व्यापार करने के लिए मार्टिंगेल रणनीति लागू कर सकते हैं?

मान लीजिए, आपने एक डाउनट्रेंड की पहचान की है और मार्टिंगेल रणनीति का उपयोग करने का निर्णय लिया है। प्रत्येक मोमबत्ती 5 मिनट के समय अंतराल का प्रतिनिधित्व करती है। आप 2 मिनट के विक्रय ट्रेड में प्रवेश करने का निर्णय लेते हैं।

आपकी रणनीति में लगातार 3 बियरिश कैंडल्स के लिए सेल ट्रेड करना शामिल हो सकता है, फिर यह देखना कि वे जीतने वाले ट्रेड बनाते हैं या नहीं। यदि वे सभी पैसे कमाते हैं, तो आप 3 और विक्रय ट्रेडों पर अपनी ट्रेडिंग राशि बढ़ाना जारी रख सकते हैं।

क्या मार्टिंगेल रणनीति Olymp Trade ट्रेडिंग में धन प्रबंधन के लिए उपयुक्त है?
मार्टिंगेल रणनीति सिद्धांत रूप में, रणनीति काम कर सकती है। हालाँकि, आप भविष्यवाणी नहीं कर सकते कि भविष्य में बाजार कैसा रहेगा। किसी घटना या समाचार के जवाब में प्रवृत्ति अचानक उलट सकती है।

बाजारों में एक ही बदलाव का मतलब हो सकता है कि आप एक व्यापार में निवेश किए गए सभी पैसे खो देंगे। कुल मिलाकर, जब विकल्प ट्रेडिंग पर लागू किया जाता है तो मार्टिंगेल रणनीति में भारी जोखिम होता है।

ऑप्शंस ट्रेडिंग के लिए मार्टिंगेल रणनीति को लागू करने के लिए टिप्स

आपके Olymp Trades खाते में मार्टिंगेल रणनीति को लागू करना किसी भी तरह से असंभव नहीं है। हालांकि, प्रत्येक व्यापार पर बड़ी मात्रा में धन का अंधाधुंध जोखिम उठाने के बजाय, आप एक सरल व्यापार प्रणाली अपना सकते हैं। यह इस प्रकार चलता है।

एक निर्धारित राशि रखें जिसे आप एक विशिष्ट चक्र के लिए ट्रेड करेंगे

ट्रेडिंग राशि को लगातार बढ़ाने के बजाय, आप अपने खाते के केवल एक छोटे से हिस्से का उपयोग करने का निर्णय ले सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप ट्रेडिंग के एक चक्र के लिए केवल $200 का जोखिम लेने का निर्णय ले सकते हैं।

इसे पहले ट्रेड के लिए $50, दूसरे के लिए $70 और तीसरे के लिए $80 में तोड़ा जा सकता है। ध्यान दें कि $200 आपके कुल खाते की शेष राशि का एक अंश है। इसके अलावा, आप केवल इस राशि का व्यापार तब तक करेंगे जब तक कि यह समाप्त न हो जाए।

क्या मार्टिंगेल रणनीति Olymp Trade ट्रेडिंग में धन प्रबंधन के लिए उपयुक्त है?

एक चक्र में व्यापार करने के लिए अधिकतम राशि निर्धारित करें यदि आप सोच रहे हैं कि चक्र शब्द से मेरा क्या मतलब है, तो यह एक निर्धारित समय सीमा है। उदाहरण के लिए, एक डाउनट्रेंड में, आप तीन बियरिश कैंडल्स को ट्रेंड के साथ ट्रेड करने का निर्णय ले सकते हैं।

चक्रों के बारे में एक सामान्य विशेषता यह है कि जब कीमत एक चक्र में प्रवेश करती है, तो प्रवृत्ति के उलटने की संभावना अधिक होती है। हालाँकि, आप नहीं जानते कि वास्तव में ऐसा कब होगा। तो आपका उद्देश्य चक्र की सवारी करना है और प्रवृत्ति के अंत में उलटने से पहले जितना संभव हो उतना लाभ कमाना है।

उदाहरण के लिए, यदि कीमत समर्थन या प्रतिरोध स्तर तक पहुँचती है, तो आप इसकी रेंज, रिवर्स या ब्रेकथ्रू की अपेक्षा करते हैं। आप बस कब नहीं जानते। लेकिन चूंकि आपने प्रतिरोध/समर्थन स्तर की पहचान कर ली है, इसलिए आप बाजारों की दिशा का परीक्षण करने के लिए मार्टिंगेल प्रणाली का उपयोग कर सकते हैं।

निवेश की गई छोटी राशियों के परिणामस्वरूप ट्रेडों में नुकसान हो सकता है। लेकिन जब तक आप बड़ी मात्रा में निवेश कर रहे हैं, तब तक आप बाजार की दिशा तय कर चुके होंगे।

आप लंबे ट्रेडों के लिए मार्टिंगेल प्रणाली का उपयोग कर सकते हैं

यदि आप अधिक समय तक पद पर बने रहना पसंद करते हैं, तो मार्टिंगेल प्रणाली उपयोगी साबित हो सकती है। आप 3 अलग-अलग ट्रेडों में प्रवेश करने का निर्णय ले सकते हैं; सुबह, दोपहर और शाम को।

क्या मार्टिंगेल रणनीति Olymp Trade ट्रेडिंग में धन प्रबंधन के लिए उपयुक्त है?
लंबी स्थिति के लिए मार्टिंगेल का उपयोग करना सुबह के व्यापार का अनिवार्य रूप से बाजारों का परीक्षण करने के लिए उपयोग किया जाएगा और इसलिए छोटी राशि की आवश्यकता होगी।

दोपहर के व्यापार का उपयोग बाजारों की प्रवृत्ति की पुष्टि करने के लिए किया जाता है। यदि दोनों जीतते हैं, तो आप शाम के व्यापार में उसी तरह प्रवेश कर सकते हैं जैसे आपने सुबह और दोपहर के व्यापारों में किया था।

इस रणनीति के कई फायदे हैं। एक यह है कि आपके पास अपने ट्रेडों की सफलता के आधार पर बाजारों का विश्लेषण करने के लिए अधिक समय है। दूसरा, यह आपको छोटी राशियों का उपयोग करके बाज़ार की दिशा का परीक्षण करने की अनुमति देता है। इस तरह, आपके ट्रेड जीतने की संभावना बढ़ जाती है।

हालांकि मैं मार्टिंगेल रणनीति का उपयोग करने की सलाह नहीं दूंगा, लेकिन इसकी खूबियां हैं। इसका उपयोग केवल तभी करें जब आपके पास एक उचित धन प्रबंधन रणनीति हो (किसी को भी अपने खाते के एक बड़े हिस्से को एक व्यापार पर जोखिम में नहीं डालना चाहिए)।

इसके अलावा, इस रणनीति को लागू करते समय लचीलेपन की आवश्यकता होती है अन्यथा आप एक ही ट्रेड पर अपना सारा पैसा खो सकते हैं।

Thank you for rating.
एक टिप्पणी का जवाब दें उत्तर रद्द करे
अपना नाम दर्ज करें!
कृपया सही ईमेल एड्रेस बताएं!
कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
g-recaptcha फ़ील्ड की आवश्यकता है!

एक टिप्पणी छोड़ें

अपना नाम दर्ज करें!
कृपया सही ईमेल एड्रेस बताएं!
कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
g-recaptcha फ़ील्ड की आवश्यकता है!